The Companies Benefiting From Fragmenting Internet Privacy Rules

सैंडी स्प्रिंग्स, गा। – 2018 में, कैलिफ़ोर्निया के सांसदों ने उपभोक्ताओं को एक टोल-फ़्री नंबर के माध्यम से व्यवसायों से अपने व्यक्तिगत डेटा का अनुरोध करने में सक्षम होने की आवश्यकता की। और फिर अटलांटा की एक कंपनी के वकीलों, इंजीनियरों और सेल्सपर्सन का एक समूह काम पर गया।

कंपनी, वनट्रस्ट नामक एक स्टार्टअप, जो अब शहर के बाहरी इलाके में एक उपनगर में स्थित है, इंटरनेट नियमों की बढ़ती संख्या के दाईं ओर रहने की कोशिश कर रही कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर बनाती है। नए कैलिफ़ोर्निया कानून के जवाब में, OneTrust ने व्यवसायों के लिए अनुरोधों को संभालने के लिए एक नंबर बनाना आसान बना दिया।

फेसबुक और गूगल जैसे टेक दिग्गजों पर अंकुश लगाने के लिए, हाल के वर्षों में दुनिया भर की सरकारों ने नए कानून पारित किए हैं जो यह नियंत्रित करते हैं कि वेबसाइटों को उपभोक्ता डेटा को कैसे संभालना चाहिए, अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ व्यवहार करना चाहिए और युवाओं की रक्षा करनी चाहिए। यूरोपीय संघ के पास डेटा गोपनीयता कानून है जो पूरे ब्लॉक को नियंत्रित करता है। कैलिफ़ोर्निया ने हाल के वर्षों में दो गोपनीयता उपायों को पारित किया है और अन्य राज्यों ने भी इसका पालन किया है।

उन विनियमों से, कुछ और सामने आया है: एक उद्योग जो कंपनियों को वैश्विक इंटरनेट के तेजी से खंडित नियमों को नेविगेट करने में मदद करता है।

यह एक फलता-फूलता बाजार है। वनट्रस्ट, इस क्षेत्र में अग्रणी, निवेशकों द्वारा 5.3 बिलियन डॉलर मूल्यांकित किया गया है। एक प्रतियोगी बिगआईडी ने अप्रैल में 1.25 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर 30 मिलियन डॉलर जुटाए। गोपनीयता नियमों को लक्षित करने वाली एक अन्य कंपनी, ट्रस्टआर्क ने 2019 में $ 70 मिलियन जुटाए। योटी, एक स्टार्टअप जो उम्र सत्यापन सेवा नियामक प्रदान करता है, बच्चों को सामग्री से बचाने के लिए तेजी से बदल रहा है। हानिकारक, इसकी स्थापना के बाद से लाखों डॉलर जुटाए गए हैं। 2014 में।

इन कंपनियों के उद्भव से पता चलता है कि वेब को नियंत्रित करने वाले नियम कितने जटिल हो गए हैं, और कितना अधिक बनने की उम्मीद है। आने वाले वर्षों में दुनिया भर में विभिन्न गोपनीयता कानून लागू होंगे, और अधिक देशों और राज्यों से अपने स्वयं के प्रस्तावों पर विचार करने की उम्मीद है।

मार्केट रिसर्च फर्म गार्टनर के विश्लेषक बार्ट विलेम्सन ने कहा, “वे सभी एक अंतर्निहित समस्या के प्रति प्रतिक्रियाएं हैं, और उन सभी का अपना स्वाद है, उन सभी की अपनी व्याख्याएं हैं, और उन सभी के अपने-अपने बिंदु हैं।” । “ये नियामक परिवर्तन संगठनों को धक्का देते हैं, शायद उनके पास किसी भी नैतिक चिंताओं के अलावा, वास्तव में यहां अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए।”

कई स्टार्टअप जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन, 2016 में पारित एक यूरोपीय संघ कानून के लिए अपनी शुरुआत का श्रेय देते हैं, जिसके लिए वेबसाइटों को अपने उपयोगकर्ताओं से यह पूछने की आवश्यकता होती है कि क्या वे ऑनलाइन ट्रैक किए जाने के लिए सहमत हैं। यह कंपनियों को उनके पास मौजूद व्यक्तिगत डेटा को सूचीबद्ध करने के लिए भी बाध्य करता है।

यूरोपीय सरकार इंटरनेट विनियमन के फ्रैक्चर में एक ऐतिहासिक क्षण था, जिसने यूरोप को प्रौद्योगिकी के लिए बाधाएं पैदा करने में वाशिंगटन से बहुत आगे रखा।

बिगआईडी के सीईओ दिमित्री सिरोटा ने कहा, “हम निश्चित रूप से जीडीपीआर के बच्चे हैं।” अपने शुरुआती दिनों में, BigID ने कंपनियों को अपने डेटा होल्डिंग्स को मैप करने में मदद की ताकि वे गोपनीयता कानूनों के अनुपालन में अनुरोधों का जवाब दे सकें। कंपनी के अब ऑस्ट्रेलिया, इज़राइल और स्विटजरलैंड सहित दुनिया भर में कार्यालय हैं।

OneTrust का जन्म यूरोपीय कानून के कारण भी हुआ है। कंपनी के सीईओ कबीर बर्डे ने 2016 में इसकी स्थापना की, जब उन्होंने कंपनियों को नियमों का पालन करने की तैयारी करते देखा।

यूरोपीय नियमों के तहत, वेबसाइटों को बड़े पैमाने पर कुकीज़ का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं की अनुमति प्राप्त करनी चाहिए, कोड के छोटे टुकड़े जिनका उपयोग लोगों को इंटरनेट पर घूमते समय ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। व्यवहार में, इसका मतलब है कि वेबसाइट विज़िटर को अक्सर एक पॉप-अप मेनू या बैनर के साथ प्रस्तुत किया जाता है जिसमें पूछा जाता है कि क्या वे ट्रैक किए जाने के लिए सहमत होंगे।

OneTrust व्यवसायों को उन बैनर को अपनी साइट पर जोड़ने में मदद करता है। उनके ग्राहकों में पॉकेट टूल निर्माता लेथरमैन, फर्नीचर टाइटन हरमन मिलर और कैलिफोर्निया फैशन डिजाइनर जेम्स पर्स शामिल हैं, जो $ 70 सफेद टी-शर्ट बेचते हैं जो स्नैपचैट निर्माता इवान स्पीगल के पसंदीदा हैं।

2018 में, कैलिफोर्निया के सांसदों ने अपने स्वयं के गोपनीयता नियम पारित किए, जिसने राज्य में उपयोगकर्ताओं को वेबसाइटों पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध करने का अधिकार दिया। बर्डे ने कहा कि कैलिफोर्निया कानून का पालन करने के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली कंपनियों की मांग मजबूत थी।

“एक मुवक्किल कहेगा, ‘कबीर, हमें आज से शुरुआत करनी होगी,” उन्होंने कहा। “और मैंने अभी कहा, ‘ग्राहक, उस समय सीमा में, हमारे पास लगभग एक चौथाई में एक हजार ग्राहक थे जो हमारे पास आए और बस यही बात कही।’

आज, वनट्रस्ट और उसके प्रतिस्पर्धियों ने घोषणा की है कि वे ब्राजील जैसे कई देशों और नेवादा जैसे अमेरिकी राज्यों में गोपनीयता कानूनों का पालन करने में ग्राहकों की मदद कर सकते हैं। वनट्रस्ट कैलिफोर्निया और यूरोपीय कानून के सर्पिल बाध्य ग्रंथों को लूट के रूप में वितरित करता है।

वनट्रस्ट के एक प्रवक्ता गैब्रिएल फेरी ने कहा कि इसके सबसे बड़े ग्राहक आम तौर पर “छह से सात अंकों की रेंज में चलने वाले” कीमत वाले उत्पादों का चयन करते हैं।

विशेषज्ञों ने कहा कि नए इंटरनेट नियमों का पालन करने के इरादे से उत्पाद वेब ब्राउज़ करने वाले लोगों की गोपनीयता की प्रभावी ढंग से रक्षा करने में भिन्न हो सकते हैं।

एक वेबसाइट, उदाहरण के लिए, एक विज़िटर को उस बटन के लिए अधिक प्रमुख रंग का उपयोग करके ट्रैक किए जाने के लिए सहमत होने के लिए धक्का दे सकती है जो कुकीज़ को अस्वीकार करने वाले बटन की तुलना में स्वीकार करता है। या वे एक उपयोगकर्ता को एकतरफा विकल्प के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं: एक क्लिक के साथ विज्ञापन ट्रैकिंग स्वीकार करें, या किसी भिन्न पृष्ठ पर एक जटिल सेटिंग मेनू का उपयोग करके इसे अक्षम करें।

कंज्यूमर रिपोर्ट्स के पॉलिसी एनालिस्ट मॉरीन महोनी ने कहा, “मुझे वास्तव में लगता है कि यह कंपनियों पर निर्भर है, और वे उपभोक्ताओं के लिए ऑप्ट आउट या ऑप्ट आउट करना आसान बनाने की शक्ति में हैं।”

बर्डे ने कहा कि उनके उत्पादों का उपयोग करने वाली कंपनियों का हित उनके ग्राहकों के हितों के साथ जुड़ा हुआ है। कंपनियां उन उपभोक्ताओं तक पहुंचना चाहती हैं जो अपने उत्पाद चाहते हैं या उन्हें व्यस्त रखना चाहते हैं। और उपभोक्ता अपने और अपने हितों के अनुरूप एक इंटरनेट अनुभव पसंद करते हैं, जब तक कि वेबसाइटें अपना डेटा एकत्र करने के बारे में ईमानदार हों, उन्होंने कहा।

“इस बाजार के बारे में हम जो प्यार करते हैं वह यह है कि पूंजीवाद और व्यावसायिक हित दुनिया के लिए अच्छा करने और लोगों के लिए अच्छा करने के विपरीत नहीं हैं,” उन्होंने कहा।

“यदि कोई कंपनी यह प्रदर्शित कर सकती है कि वह उस डेटा को एकत्र करने के तरीके में भरोसेमंद, सम्मानजनक और पारदर्शी है, तो क्या अनुमान लगाएं?” उसने कहा। “उपभोक्ता उन्हें डेटा प्रदान करते हैं।”

कंपनी को लगे झटके: महामारी की शुरुआत में, OneTrust ने अपने 2,200 कर्मचारियों में से 10 से 15 प्रतिशत की छंटनी की। उन कर्मचारियों में से कुछ ने पिछले साल ब्रिटेन में कंपनी पर मुकदमा करने की धमकी देते हुए कहा कि उन्हें खराब प्रदर्शन के लिए सामूहिक रूप से निकाल दिया गया था, भले ही उन्हें खराब प्रदर्शन समीक्षा कभी नहीं मिली। कर्मचारियों ने समाचार आउटलेट्स को यह भी बताया कि छंटनी तब हुई जब बर्डे ने अपने कर्मचारियों को बताया कि कोई भी नौकरी जोखिम में नहीं है।

वनट्रस्ट की प्रवक्ता सुश्री फेरी ने कहा कि कंपनी “2020 में महामारी से संबंधित अनिश्चितता के प्रभाव से मुक्त नहीं थी।”

“अंत में, हमें नौकरी के कठिन निर्णय लेने पड़े और हमने लंबी अवधि के लिए नौकरियों की रक्षा के लिए कड़ी मेहनत की,” उन्होंने कहा।

लेकिन OneTrust और उद्योग की अन्य कंपनियों का विकास जारी है। वनट्रस्ट, जो अभी लाभदायक नहीं है, का कहना है कि अब उसके पास 10,000 से अधिक ग्राहक हैं। और इसने ऐसे उत्पाद पेश किए हैं जिनका उद्देश्य कंपनियों को अन्य नियमों का पालन करने में मदद करना है, जैसे कि यूरोप में नए व्हिसलब्लोअर सुरक्षा।

OneTrust हाल ही में अटलांटा शहर की सीमा से कांच की दीवारों वाले सम्मेलन कक्षों, उजागर डक्टवर्क और सैंडी स्प्रिंग्स के पास के उपनगर में विशाल बुलपेन्स के साथ एक पुरातन प्रौद्योगिकी कार्यालय में स्थानांतरित हो गया है।

हाल ही में गुरुवार को, कुछ कर्मचारी अपने ग्राहकों के लिए OneTrust के वार्षिक सम्मेलन का हिस्सा देखने के लिए एकत्रित हुए। उन्होंने अपने लैपटॉप पर वार्म-अप एक्ट के रूप में टैप किया, एक ब्रिटिश जोड़ी जिसमें एक आदमी टर्नटेबल सेट पर उत्साहित संगीत बजा रहा था, जबकि उसका साथी उसका सैक्सोफोन बजाता था, जो पृष्ठभूमि में बजता था।

डीजे और सैक्सोफोनिस्ट समाप्त हो गए और मिस्टर बर्डे स्क्रीन पर दिखाई दिए। एक खूबसूरत प्री-रिकॉर्डेड वीडियो में उन्होंने कंपनी की प्राथमिकताएं बताईं।

“नंबर 1: गोपनीयता पर ध्यान न खोएं क्योंकि यह जटिल और तेजी से जटिल है,” उन्होंने कहा।

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