NASA’s James Webb Space Telescope launched on daring quest to behold 1st stars

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन ने शनिवार को पहले सितारों और आकाशगंगाओं के प्रकाश को देखने और जीवन के संकेतों के लिए ब्रह्मांड को स्कैन करने के लिए एक उच्च-दांव खोज में उड़ान भरी।

नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप दक्षिण अमेरिका के उत्तर-पूर्वी तट पर फ्रेंच गयाना से क्रिसमस की सुबह एक यूरोपीय एरियन रॉकेट की सवारी करते हुए आसमान में पहुंचा।

नासा के विज्ञान मिशन प्रमुख थॉमस जुर्बुचेन ने कहा, "क्रिसमस का तोहफा कितना शानदार है।"

10 अरब डॉलर की वेधशाला अपने गंतव्य की ओर 1 मिलियन मील (1.6 मिलियन किलोमीटर) दूर, या चंद्रमा से चार गुना से अधिक दूर तक पहुंच गई। वहां पहुंचने में एक महीना लगेगा और आपकी इन्फ्रारेड आंखें ब्रह्मांड की खोज शुरू करने के लिए तैयार होने में पांच महीने लगेंगे।

सबसे पहले, विशाल दर्पण और दूरबीन लेंस हुड को खोलना आवश्यक है; रॉकेट के नोज कोन में फिट होने के लिए उन्हें ओरिगेमी शैली में मोड़ा गया था। अन्यथा, बिग बैंग ब्रह्मांड के गठन के केवल 100 मिलियन वर्षों के भीतर, वेधशाला अनुमानित 13.7 बिलियन वर्ष के समय में पीछे मुड़कर नहीं देख पाएगी।

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने वेब को एक टाइम मशीन कहा जो "हमारे ब्रह्मांड और उसमें हमारे स्थान की बेहतर समझ प्रदान करेगी: हम कौन हैं, हम क्या हैं, खोज जो शाश्वत है।"

फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर से बात करते हुए नेल्सन ने लिफ्टऑफ के बाद कहा, "हम अविश्वसनीय चीजों की खोज करने जा रहे हैं जिनकी हमने कभी कल्पना नहीं की थी।" लेकिन उन्होंने चेतावनी दी: "अभी भी अनगिनत चीजें हैं जिन्हें काम करना है और उन्हें पूरी तरह से काम करना है ... हम जानते हैं कि एक बड़े इनाम में एक बड़ा जोखिम होता है।"

पुराने हबल स्पेस टेलीस्कोप के उत्तराधिकारी के रूप में कल्पना की गई, लंबे समय से विलंबित जेम्स वेब का नाम 1960 के दशक के दौरान नासा के प्रशासक के नाम पर रखा गया था। नासा ने यूरोपीय और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसियों के साथ मिलकर नई 7-टन दूरबीन बनाने और लॉन्च करने के लिए हजारों लोगों के साथ भागीदारी की। 1990 के दशक से 29 देश इस पर काम कर रहे हैं।

क्रिसमस पर लॉन्च और COVID-19 मामलों में वैश्विक वृद्धि के साथ, फ़्रेंच गयाना लॉन्च साइट पर उम्मीद से कम दर्शक थे। नेल्सन कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल और टेलीस्कोप पर काम करने वाले कई ठेकेदारों के साथ सेवानिवृत्त हुए।

दुनिया भर में, खगोलविद और कई अन्य लोग देखते हैं, जो देखने के लिए उत्सुक हैं वेब ने आखिरकार सालों के झटके के बाद उड़ान भरी। अंतिम मिनट की तकनीकी समस्याओं ने लॉन्च को लगभग एक सप्ताह तक प्रभावित किया, फिर तेज़ हवा ने इसे क्रिसमस की ओर धकेल दिया। कुछ लॉन्च नियंत्रकों ने जश्न मनाने के लिए सांता टोपी पहनी थी।

"आज हमने मानवता के लिए एक क्रिसमस उपहार दिया है," यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के महानिदेशक, जोसेफ असचबैकर ने कहा। उन्होंने इसे एक विशेष क्षण के रूप में वर्णित किया, लेकिन कहा: "यह बहुत तनावपूर्ण है। मैं हर दिन पिच नहीं कर सकता था। यह मेरी जीवन प्रत्याशा के लिए अच्छा नहीं होगा।"

वेब के निर्दोष प्रक्षेपण के बाद लॉन्च कंट्रोल के अंदर और बाहर जयकारों और तालियों की गड़गड़ाहट हुई, "गो वेब!" के नारों के बीच उत्साही वैज्ञानिकों ने एक-दूसरे को गले लगाया। और संकेत जो कहते हैं: "बॉन वॉयेज वेब"।

रॉकेट के ऊपरी चरण पर लगे कैमरों ने पृथ्वी की पृष्ठभूमि के खिलाफ चमचमाते दूरबीन की एक आखिरी झलक प्रदान की, इससे पहले कि वह दूर चला जाए। ज़ुर्बुचेन ने संवाददाताओं से कहा, "वह छवि मेरे दिमाग में हमेशा के लिए अंकित हो जाएगी।"

टेलीस्कोप की उत्कृष्ट कृति: 21 फीट (6.5 मीटर) चौड़ा एक सोना चढ़ाया हुआ दर्पण।

वेधशाला की सुरक्षा एक पतली पांच-परत वाली धूप है, जो प्रकाश एकत्र करने वाले दर्पण और गर्मी के प्रति संवेदनशील अवरक्त डिटेक्टरों को ठंड के तापमान में रखने के लिए महत्वपूर्ण है। 70 फीट x 46 फीट (21 मीटर x 14 मीटर) पर, यह एक टेनिस कोर्ट के आकार का है।

यदि सब कुछ ठीक रहा, तो सनशेड टेकऑफ़ के तीन दिन बाद खुलेगा और प्रकट होने और जगह में लॉक होने में कम से कम पांच दिन लगेंगे। दर्पण के खंडों को तब एक फ्लिप टेबल पर पत्तियों की तरह खुलना चाहिए, उड़ान में लगभग 12 दिन।

कुल मिलाकर, टेलिस्कोप के सफल होने के लिए सैकड़ों रिलीज मैकेनिज्म को पूरी तरह से काम करना चाहिए। नासा के कार्यक्रम निदेशक ग्रेग रॉबिन्सन ने कहा, "इस तरह की एक जटिल श्रृंखला अभूतपूर्व है, " जैसे हमने पहले कुछ नहीं किया है।

बाल्टीमोर में स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट में वेब मिशन कार्यालय के प्रमुख एक खगोलशास्त्री मासिमो स्टियावेली ने कहा, "अब यहां से शुरू करना और आगे बढ़ना हमारा काम है।" संस्थान हबल और अब, वेब के लिए नियंत्रण केंद्र के रूप में कार्य करता है।

स्टियावेली और सेवानिवृत्त अंतरिक्ष यात्री-खगोलविद स्टीवन हॉले के अनुसार, हबल स्पेस टेलीस्कोप का पालन करना एक कठिन कार्य होगा, भले ही वेब 100 गुना अधिक शक्तिशाली हो।

हॉली, वास्तव में, हबल की तुलना में वेब द्वारा अधिक तनावग्रस्त है, जिसे उसने 1990 में अंतरिक्ष यान डिस्कवरी से कक्षा में लॉन्च किया था। ऐसा इसलिए है क्योंकि वेब को बचाया जाना बहुत दूर होगा, जैसा कि आवश्यक था जब हबल के पास एक दृष्टि थी धुंधला। एक दोषपूर्ण दर्पण का।

अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा स्पेसवॉक की मरम्मत ने हबल को एक प्रिय आश्चर्य में बदल दिया, जिसने ब्रह्मांड के बारे में मानवता की समझ में क्रांति ला दी है, इसकी आंखों को 13.4 बिलियन वर्ष तक ट्रेस किया है। अब 13.8 अरब साल पहले के बिग बैंग के और भी करीब पहुंचने के लिए वेब पर निर्भर है, उसकी इन्फ्रारेड दृष्टि हबल की तुलना में कम दृश्यमान और पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य पर तेज और लंबी दूरी की है।

नासा वेब से 10 साल के परिचालन जीवन का फिल्मांकन कर रहा है। इंजीनियरों ने जानबूझकर ईंधन टैंक को ईंधन टैंक तक जाने के लिए अंतरिक्ष यान के लिए सुलभ बनाया, जब तक कि ऐसी तकनीक उपलब्ध थी।

हबल एकदम सही कहानी की तरह है। यह बुरी तरह से शुरू होता है, फिर घुड़सवार इसे ठीक करता है, फिर यह एक बड़ी सफलता है। एक तरह से, यह लगभग एक क्रिसमस फिल्म है, ”वेब के उड़ान भरने के बाद स्टियावेली ने कहा। "यह एक बहुत ही उच्च बार है, लेकिन उम्मीद है कि वेब के वैज्ञानिक योगदान हैं।"

___

स्वास्थ्य और विज्ञान के एसोसिएटेड प्रेस विभाग को हॉवर्ड ह्यूजेस मेडिकल इंस्टीट्यूट के विज्ञान शिक्षा विभाग से समर्थन प्राप्त होता है। एपी पूरी तरह से सभी सामग्री के लिए जिम्मेदार है।